मोबाइल्स

SIM Port New Rules: आज से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियम लागू , अब इस तरह करना होगा नए सिम के लिए अप्लाई…

SIM Port New Rules: अगर आप भी लंबे समय से अपना सिम पोर्ट या अपना पुराना सिम कार्ड बदलने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि आज यानी 1 जुलाई से सिम पोर्ट कराना आसान नहीं...

गैजेट्स, SIM Port New Rules: अगर आप भी लंबे समय से अपना सिम पोर्ट या अपना पुराना सिम कार्ड बदलने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि आज यानी 1 जुलाई से सिम पोर्ट कराना आसान नहीं बल्कि मुश्किल होने वाला है। दरअसल, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने आज से सिम नंबर पोर्ट को लेकर नए नियम (SIM Port New Rules) जारी किए हैं। इन नए नियमों से आपको मोबाइल फोन नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर स्विच करने में थोड़ी दिक्कत होगी। आइए जानते हैं इसके बारे में…

इस कारण से TRAI लाई नए नियम (SIM Port New Rules)

पिछले काफी समय से देशभर में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां यूजर्स के निजी डेटा का इस्तेमाल किया गया और उनका सिम पोर्ट कर लिया गया। इतना ही नहीं, कुछ जगहों पर सिम पोर्ट कराने का दावा करने वाले कुछ सिम प्रदाता एजेंटों ने लोगों को धोखा दिया। इसे रोकने के लिए ट्राई अब सिम पोर्ट के लिए नए नियम लेकर आई है जिससे यूजर्स की डिटेल और उनका नंबर ज्यादा सुरक्षित रहेगा।

सिम पोर्ट से पहले देना होगा आवेदन

पिछले नियमों पर नजर डालें तो कुछ स्टेप्स को फॉलो करके सिम पोर्ट करना आसान था। एक ही नंबर से एक कंपनी से दूसरी कंपनी का सिम कार्ड लिया जा सकता है, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। अब अगर आप अपना मोबाइल नंबर किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट कराते हैं तो इसके लिए आपको पहले एक आवेदन जमा करना होगा।

इतना ही नहीं इसके बाद आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा। मोबाइल नंबर का उपयोग करने वाले व्यक्ति को अपनी पहचान और सभी विवरण फिर से सत्यापित कराने होंगे। पहले की तरह आपको एक ओटीपी भी मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप पोर्टेबिलिटी के दौरान कर सकते हैं. नया सिम खरीदते समय अब ​​आपको जरूरी पहचान पत्र के साथ एड्रेस सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा। इसके साथ ही आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी कराना होगा.

Related Articles

Back to top button